आर्थिक राशिफल 2021 : जाने आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा नया साल

आर्थिक राशिफल 2021

आर्थिक राशिफल 2021- जैसा कि अब 2021 शुरू होने वाला है और हम सभी उसका स्वागत करने के लिए तैयार हैं, आइये जानते हैं कि आर्थिक लिहाज़ से आने वाला यह नया साल 2021, हमारे लिए क्या कुछ लेकर आने वाला है। साथ ही जानें कि कैसे अपनी आर्थिक स्थिति का पूरा उपयोग करने के लिए हमें कैसी योजना बनाने की आवश्यकता है। यदि ग्रहों के गोचर की बात करें तो इस शनि देव इस साल राशि परिवर्तन नहीं करेंगे। वे अपनी मकर राशि में ही विराजमान रहेंगे. यही हाल राहु और केतु का भी है, जो क्रमशः वृषभ और वृश्चिक राशियों में रहेंगे।

इस साल का सबसे बड़ा और प्रभशाली गोचर बृहस्पति का होगा, जो अप्रैल में मकर से कुम्भ राशि में जायेंगे और सितम्बर में एक बार फिर मकर राशि में लौट आएँगे। साल की शुरुआत में मंगल अपनी स्वराशि मेष में होंगे। इस प्रकार पूरे वर्ष ग्रहों की गोचरीय स्थिति आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित करती रहेगी। जानें सभी बारह राशियों के अनुसार इनका साल 2021 का वार्षिक आर्थिक राशिफल।

आर्थिक राशिफल 2021 – मेष राशि

आर्थिक राशिफल 2021मेष राशि के आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक मामले के लिहाज़ से मेष राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 की शुरुआत काफी अच्छी होने की संभावना है। आपके दूसरे घर के स्वामी शनि और ग्यारहवें घर के स्वामी शुक्र की युति आपको आपकी आय को बढ़ाने और शुरुआती चरण के दौरान आपके संचित धन में जोड़ने के लिए अनेकों अवसर प्रदान करे

आपके दूसरे घर का स्वामी, शुक्र की चाल, वर्ष भर अच्छी रहने वाली है, ख़ासकर जून 2021 तक, इसके प्रभाव से आपको धन अर्जित करने के कई मौके मिलेंगे साथ ही, इस दौरान आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी।

बृहस्पति का पहलू और स्थिति पूरे वर्ष में मेष राशि के जातकों के लिए लाभकारी परिणाम प्रदान करेगी। हालांकि, 23 मई 2021 से 18 अक्टूबर 2021 तक, शनि और बृहस्पति दोनों ही वक्री स्थिति में रहेंगे, जो इस बात की तरफ इशारा कर रहा है कि कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेने के लिए यह समय उपयुक्त नहीं है। वक्री बृहस्पति की यह स्थिति, आपके आर्थिक फ़ैसलों पर कुछ नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है। हालाँकि इसके बाद मेष राशि के जातकों के लिए नवंबर के महीने से एक बार फिर से चीज़ें पटरी पर आ जाएँगी।

हालांकि, आपके दूसरे घर में, पूरे वर्ष भर राहु की उपस्थिति, आपको स्वभाव में आवेगी बना देगी जिससे आप बिना सोचे समझे कुछ भी खरीदने में पैसे खर्च कर देंगे, जिसका असर सीधे तौर पर आपकी बचत पर पड़े इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पहले से ही अपने आर्थिक ख़र्चों का प्लान बना लें, और हो सके तो कुछ छोटे निवेशों में अपने पैसे खर्च करें जिससे आपको आर्थिक लाभ मिलने की संभावना हो।

आर्थिक राशिफल 2021 – वृषभ राशि

आर्थिक राशिफल 2021ग्रहों की स्थिति के अनुसार वृषभ राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से वर्ष 2021 औसत दर्जे का परिणाम लेकर आने वाला साबित हो इसके अलावा जनवरी के महीने के शुरूआत में दूसरे घर के स्वामी बुध और ग्यारहवें घर के स्वामी बृहस्पति की युति आपको समाज में अपनी स्थिति और धन को बढ़ाने के लिए शानदार अवसर प्रदान करे हालाँकि आपके बारहवें घर में मंगल की मौजूदगी इस बात की भी तरफ इशारा कर रही है कि इस दौरान आपके कुछ अनचाहे खर्चें होने की आशंका है, इसलिए सलाह दी जाती है कि आपके लिए इस दौरान आय और व्यय के बीच संतुलन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा आपको फ़रवरी, अप्रैल महीने के शुरुआती कुछ दिन और पूरे नवंबर के महीने के दौरान कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेने से पहले बहुत सावधान रहने की ज़रूरत है, अन्यथा आपको सौदेबाजी में भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आर्थिक भविष्यफल 2021 द्वारा वृषभ राशि के जातकों को एक ख़ास सलाह यह भी दी जाती है कि अप्रैल और नवंबर, साल के इन दो महीनों में खासकर किसी को भी पैसा उधार पर ना ही दें और ना ही किसी से उधारी लें, क्योंकि बुध, आपके धन का स्वामी इस दौरान दुर्बल अवस्था में होगा और शनि के प्रभाव में होगा, जिससे आपको दिया गया पैसा वापिस मिलने में बहुत मुश्किलें आ सकती हैं। साथ ही इस दौरान किसी भी झूठे या हवाई वादे के झांसे में ना फंसे। अगर कोई भी निवेश करना है तो पहले वास्तविकताओं का आकलन कर लें और उसके बाद ही निवेश करें।

साल के शुरुआती कुछ समय में मंगल की स्थिति इस बात को दर्शाती है कि इस दौरान आपके जीवन साथी की माँग हद से अधिक बढ़ सकती है, जिसके चलते आप अपनी मेहनत के पैसे का एक बड़ा हिस्सा उन्हें खुश करने के लिए खर्च कर सकते हैं, जो आपकी वित्तीय स्थिति पर बहुत दबाव डाल सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि अपने पार्टनर को खुश बेशक से करें लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति का भी पूरा ध्यान रखें। हालाँकि, मई, जुलाई, अगस्त और अक्टूबर के महीने निवेश के लिहाज़ से बहुत अच्छे रहेंगे क्योंकि इस दौरान निवेश किया गया कोई भी पैसा आपको बाद में पर्याप्त लाभ प्रदान करने की संभावना है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि, इन महीनों के दौरान, आपका धन और वित्त स्वामी बुध, समृद्धि के ग्रह बृहस्पति की सकारात्मक अवस्था में हो

यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो जनवरी की शुरुआत और सितंबर और अगस्त के पूरे महीने आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाले हैं, क्योंकि इन समय के दौरान आपको सरकार से लाभ और पुरस्कार मिलने की संभावना है।

नौवें घर में नौवें घर के स्वामी शनि की स्थिति यह भी इंगित करती है कि इस पूरे वर्ष भाग्य और किस्मत आपके पक्ष में होंगे, इसलिए सलाह दी जाती है कि किसी भी काम में बेवजह की जल्दबाजी ना दिखाएं, धैर्य से काम लें और जीवन की प्रक्रिया पर भरोसा करें।

आर्थिक राशिफल 2021 – मिथुन राशि

आर्थिक राशिफल 2021अपनी दुर्बल अवस्था में समृद्धि के स्वामी बृहस्पति का आपके आठवें घर में गोचर, जहाँ वो आपके आठवें घर के स्वामी शनि के साथ मिलकर युति कर रहा है, यह बात इस तरफ इशारा करती है कि वर्ष 2021 में वित्त के संबंध में गति को बनाए रखने के लिए शुरुआत से ही आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। ग्रहों की यह स्थिति बताती है कि इस दौरान आपको कुछ अप्रत्याशित ख़र्चों का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण बचत के मामले में आपको कुछ दिक्कतें उठानी पड़ सकती है।

आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार वर्ष की शुरुआत में आपकी सेहत के लिहाज़ से भी काफी ख़र्चे करने पड़ सकते हैं, जिसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी डांवाडोल हो सकती है, खासकर साल के शुरुआती कुछ महीनों में। इसलिए सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने के साथ-साथ आपको कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेते वक़्त भी सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

हालाँकि इसके बाद 07 अप्रैल, 2021 से आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी बेहतर होने की उम्मीद है क्योंकि इस दौरान बृहस्पति अपनी दुर्बल अवस्था से बाहर आ जाएगा और आपके भाग्य के घर में गोचर कर जाये यह इस अवस्था में 14 सितम्बर, 2021 तक रहने वाला है। आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से यह समय आपको बेहतर दिशा और अवसर प्रदान करने वाला साबित हो लेकिन, इसके अलावा पूरे वर्ष में वित्त के दूसरे घर पर शनि की युति आपके लिए इस वर्ष 2021 के दौरान पैसे बचाने या संचय करने में थोड़ी मुश्किल का संकेत दे रही है। इसका असर सीधे तौर पर आपके व्यक्तिगत जीवन पर भी पड़ेगा, इसलिए सलाह दी जाती है कि पहले से ही अपनी आय और व्यय के बीच एक उचित संतुलन बनाए रखने का प्रयास करें।

आर्थिक लिहाज़ से मिथुन राशि के जातकों के लिए फरवरी, मार्च, अप्रैल, मई, नवंबर और दिसंबर के महीने काफी शुभ साबित होने वाले हैं। ऐसे में इन महीनों के दौरान अपने प्रयासों में थोड़ी भी कमी नहीं आने दें क्योंकि इन महीनों के दौरान आपके धन में वृद्धि करने के लिए अनुकूल ग्रहों की स्थिति आपके लिए बेहतरीन अवसर प्रदान कर सकते हैं। हालाँकि, वर्ष 2021 पूरे साल भर,आपके बारहवें भाव में राहु की स्थिति व्यय में वृद्धि सुनिश्चित करेगी, इसलिए अपने ख़र्चों पर जितना हो सके अंकुश लगाने और उनपर उचित ध्यान रखने की भी सलाह दी जाती है।

यानि आर्थिक लिहाज़ से मिथुन राशि के जातकों के लिए यह साल काफी संघर्ष पूर्ण जाने की आशंका है, लेकिन बचत के बारे में कुछ उपाय आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

आर्थिक राशिफल 2021 – कर्क राशि

आर्थिक राशिफल 2021कर्क राशि के जातकों के लिए आर्थिक लिहाज़ से वर्ष 2021 काफी अच्छा जाने की उम्मीद है क्योंकि, ग्रहों की दशा और दिशा इस वर्ष कर्क राशि के जातकों के लिए काफी अनुकूल स्थिति में नज़र आ रही हैं।

हालाँकि साल के शुरुआती कुछ महीने राजकोषीय और मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिहाज़ से थोड़े धीमे साबित हो सकते हैं। राजसी गौरव, का ग्रह माने जाने वाले सूर्य, विलासिता के ग्रह शुक्र के साथ कर्क राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह सीधे तौर पर इस तरफ इशारा करता है कि कर्क राशि के जातकों के लिए मौद्रिक और राजकोषीय लाभ के लिहाज़ से साल के शुरुआती कुछ महीने संघर्ष पूर्ण और थोड़े सुस्त रहने वाले हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर समय, वे आठवें घर के स्वामी शनि के साथ युति में होंगे, जिससे उनके लिए अवसरों का उचित उपयोग करना मुश्किल हो जाए हालाँकि, इस अवधि के दौरान कुछ मूल निवासियों को अपने जीवन साथी के परिवार या पैतृक संपत्ति से कुछ अचानक लाभ मिल सकता है।

इसके अलावा अगर बात करें 17 मार्च 21’ से मई महीने के अंत तक, तो यह समय आपके लिए काफी शुभ साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान आपको सरकार या किसी सरकारी संस्थाओं से लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। इसके बाद जून के महीने में, जब आपके दूसरे घर का स्वामी सूर्य, मिथुन राशि, जो आपके व्यय का बारहवाँ घर है, उससे गुजरेगा तब, आपके वार्षिक आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार, इस समय के दौरान आप विलासिता की वस्तुओं पर अनावश्यक खर्च कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपनी बचत का एक बड़ा हिस्सा यूँ ही खर्च कर देंगे। इसलिए सलाह दी जाती है कि भविष्य के लिए धन संचित करने की शुरुआत कर दें, और किसी भी वस्तु पर खर्चे करने से पहले एक बार रुक कर यह ज़रूर सोचें कि वो वस्तु आपके लिए ज़रूरी भी है या आप बस शौक के लिए उसे खरीदने जा रहे हैं।

अगस्त के महीने में बृहस्पति और सूर्य की युति आपकी आय और मौद्रिक स्थिति में कुछ अचानक वृद्धि प्रदान करने वाली साबित हो सकती है, जिसकी मदद से आप अपने कुछ पुराने कर्ज़ या लोन का भुगतान करने में भी आपको मदद मिलेगी। इस महीने के दौरान, अपने और आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कुछ संपत्ति में अपने पैसे का निवेश करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करना आपके लिए शुभ साबित हो साल के आखिरी कुछ महीनों में आपको आपके स्वास्थ्य पर खर्चा करना पड़ सकता है, हालाँकि इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहने वाली है।

कुल मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पहलु के लिहाज़ से कर्क राशि के लिए वर्ष 2021 काफी अच्छा रहने वाला है, खासकर मार्च और अगस्त के महीनों में आपको लाभ और अपनी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने के कई अवसर मिलने की पूरी-पूरी संभावना है। इसलिए, इसके बारे में उचित रणनीति और योजना बनाकर इसका उपयोग करने का प्रयास करें, ताकि अगर भविष्य में आपको अचानक वित्तीय समस्याओं का सामना करें, तो आप उनका सामना करने के लिए तैयार रहे।

आर्थिक राशिफल 2021 – सिंह राशि

आर्थिक राशिफल 2021सिंह राशि के वार्षिक आर्थिक राशिफल 2021, के अनुसार बुध, वित्त से संबंधित ग्रह, दूसरे घर की स्थिति को नियंत्रित करता है, जो आपको किसी भी परिस्थिति में लाभ और हानि का विश्लेषण करने की अच्छी समझदारी प्रदान करता है। 14 मार्च 2021 तक का समय आपके लिए हर मायने में शुभ साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान आप जो भी निर्णय लेते हैं उससे आपको धन लाभ मिलने की संभावना बनती नज़र आ रही है। हालांकि, ज़रूरी नहीं है कि यह लाभ बहुत बड़ा हो लेकिन इस समय के दौरान आपकी आय और व्यय के बीच एक अनुकूल संतुलन बनाने में यह आपकी मदद अवश्य करे इसके बाद 14 मार्च से 17 अप्रैल तक आपको अधिक सावधान रहते की हिदायत दी जाती है। इस दौरान अगर आप कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेते हैं तो उसे बेहद ही सोच समझकर लें, और कोई भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस दौरान बिलकुल भी ना करें।

आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार मध्य अप्रैल से मध्य जून तक का समय आपके लिए काफी अच्छा रहने की उम्मीद है, क्योंकि इस दौरान विलासिता का ग्रह शुक्र, आपके नौवें और ग्यारहवें घरों में क्रमशः स्थित रहेगा, जिससे आपके जीवन में लाभ और मान-सम्मान को बढ़ाने के कई आकर्षक अवसर प्राप्त होंगे। इन महीनों के दौरान आपके लग्न ग्रह पर बृहस्पति की दृष्टि भी एक सुरक्षा के रूप में कार्य करेगी और यह वित्त के मामले में आपको उचित स्पष्टता प्रदान करेगी। इन महीनों के दौरान आपको अपने जीवन साथी से लाभ मिलने की भी संभावना है।

15 अगस्त 2021 से, वर्ष के अंत तक, आप अपने वित्त को बढ़ाने के लिए आक्रामक रूप से अपने प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए मेहनत करेंगे। इससे यह भी संकेत मिलता है कि आप वर्ष 2021 के दौरान अपने ख़र्चों को नियमित रूप से बड़े आराम से गुज़ारा कर पाएंगे। बस इस बात को सुनिश्चित करें कि आप इस वर्ष का सही उपयोग करें और इस दौरान अपनी बचत और निवेश को जितना हो सके बढ़ाएं।

आर्थिक राशिफल 2021 – कन्या राशि

आर्थिक राशिफल 2021व्यापार और अर्थ-शास्त्र के ग्रह बुध द्वारा शासित कन्या राशि के जातक, तेज व्यापार कौशल और वित्त के बारे में ज्ञान रखने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन, यह साल 2021 कन्या जातकों को उनके इन गुणों का पूर्ण उपयोग करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान नहीं कर सकता है। कन्या राशि के जातकों के वार्षिक आर्थिक राशिफल 21’ के अनुसार, इस साल की शुरुआत, ख़ासकर अप्रैल के महीने से, पैसों से संबंधित मामलों में कन्या जातकों को काफी उठापटक का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि, इस साल के मध्य के दौरान शुक्र और मंगल के गोचर के दौरान आपको कुछ अचानक धन लाभ और मुनाफ़ा मिल सकता है।

इसके अलावा अप्रैल के महीने से लेकर सितम्बर के महीने तक आपके खर्चे भी बढ़े रहने की आशंका है। हालांकि, भाग्य और किस्मत के आपके नौवें घर में राहु की स्थिति आपको आय के कुछ अचानक स्त्रोत प्रदान करेगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहने की उम्मीद है। आपके दूसरे घर में मौजूद ग्रह बृहस्पति भी आपके लिए वित्तीय लाभ और आर्थिक मजबूती सुनिश्चित करे बृहस्पति का यह पहलु इस बात की तरफ भी इशारा करता है कि इस समय आपका ज्यादा ध्यान अपने धन को संचित करने में रहे

आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार 30 मई, 2021 से 23 जून, 2021 तक और फिर 27 सितंबर, 2021 से 18 अक्टूबर, 2021 तक का समय ऐसा समय रहने वाला है जब आपको कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेते समय ज्यादा सावधान और सतर्क रहने की ज़रूरत पड़ेगी, क्योंकि इस दौरान आप थोड़े भ्रमित और परेशान रह सकते हैं। वहीं अगर बात करें कन्या राशि के जातकों के लिए इस वर्ष कौन से महीने शुभ रहने वाले हैं तो, मार्च और दिसंबर 2021, ये दो महीने आपके लिए बेहद शुभ रहेंगे। इसलिए जितना हो सकते इस वक्त मेहनत करें और अपने मुनाफों और लाभ को इन महीनों के दौरान ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने की कोशिश करें, आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

ग्रहों की चाल के मुताबिक विदेशी या ऑफ शोर से आय अर्जित करने के अवसरों की तलाश करने वाले कुछ इस राशि के जातकों को मई के महीने के दौरान अपनी इच्छाओं को पूरा करने का मौका मिल सकता है। कुल मिलाकर बात की जाये तो वर्ष 2021 में कन्या राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति की तो इस वर्ष जहाँ कुछ महीनों में आपको धन लाभ होगा तो वहीं कुछ महीनों में आपके खर्चे बढ़े रहने वाले हैं।

आर्थिक राशिफल 2021 – तुला राशि

आर्थिक राशिफल 2021तुला राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टि से साल 2021 की शुरुआत काफी अच्छे नोट पर होने वाली, खासकर साल के पहले दो महीने जनवरी और फरवरी आपके लिए बेहद ख़ास रहने वाले हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान मंगल के रूप में उनके दूसरे घर के स्वामी और सूर्य जो अपने ग्यारहवें घर को नियंत्रित करते हैं, वो स्वंय के घरों की दृष्टि में मौजूद होंगे। यह इस बात को सुनिश्चित करता है कि, इस दौरान आपके जीवन में आय और मुनाफ़े सुचारु रूप से चलते रहेंगे। इसके अलावा इस समय अवधि के दौरान आप किसी ज़मीन या किसी प्रॉपर्टी में भी निवेश करने के इच्छुक रहेंगे।

आर्थिक राशिफल 2021 के मुताबिक मार्च से लेकर मई के महीने के दौरान आप अपने स्वास्थ्य पर काफी खर्च करने वाले हैं, साथ ही कोई नई पहल करने के लिए भी अच्छी अवधि नहीं है। इसके अलावा आपको सलाह दी जाती है कि इस समय अवधि के दौरान आप किसी भी तरह का कोई ऋण और क़र्ज़-लोन लेने से बचें, क्योंकि इस समय लिया गया कोई भी लोन वापिस चुकाना आपके लिए आसान नहीं होने वाला है।

हालाँकि इसके बाद अप्रैल के महीने के दौरान आपके जीवनसाथी की आय में वृद्धि होने की संभावना है जिससे आपके जीवन में भी विलासिता बढ़ेगी। यूँ तो जून, जुलाई और अगस्त के ये तीन महीने आपके लिए शुभ रहने वाले हैं लेकिन फिर भी आपको सलाह दी जाती है कि अपने निवेश के लिए त्वरित परिणामों पर जोर देने की कोशिश न करें, अन्यथा, सौदेबाजी में आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

कुछ तुला राशि के जातकों के लिए सितंबर से नवंबर के बीच के महीने विदेशी स्रोतों से लाभ प्राप्त करने या विदेशी कंपनियों में निवेश करने के लिए एक अच्छा समय साबित हो सकते हैं। हालाँकि, आपके दूसरे घर में राहु और केतु की मौजूदगी और साथ ही आपकी लग्न राशि में दुर्बल अवस्था में मौजूद सूर्य की स्थिति इस बात की तरफ इशारा करती है कि इन महीनों के दौरान दूसरों पर, विशेषकर आपके दोस्तों पर आपका खर्च बढ़ सकता है। हालाँकि आप ऐसा उन्हें खुश करने के लिए करेंगे लेकिन इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।

इसलिए कोशिश करें कि जब बात खर्च करने की आती है तो वहां आप और अधिक समझदार बनें। साथ ही अपने पैसे को सकारात्मक रूप से निवेश करने पर अधिक जोर दें तो आपके लिए यह ज्यादा बेहतर साबित होगा, क्योंकि साल का आखिरी महीना, दिसंबर आर्थिक लाभ और मुनाफ़े के लिहाज़ से आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है। कुल मिलाकर आर्थिक दृष्टि के लिहाज़ से तुला राशि के जातकों के लिए यह साल काफी अच्छा रहने वाला है, इसे सही तरीके से उपयोग करें और आने वाले वर्षों के इस समय को खुद को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए काम में लायें।

आर्थिक राशिफल 2021 – वृश्चिक राशि

आर्थिक राशिफल 2021आर्थिक लिहाज़ से वृश्चिक राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 संतोषजनक जाने की उम्मीद है। वर्ष की शुरुआत में, बुध और बृहस्पति के ग्रहों की युति, आपको अपने मित्रों, सामाजिक सर्किल और यात्रा से लाभ प्राप्त करते हुए दिखाई दे मंगल, छठे भाव में आपका लग्न भाव के स्वामी की स्थिति, शुरुआती महीनों के दौरान यह भी इंगित करता है कि लंबे समय से अटके अदालती मामले आपके पक्ष में जाने की संभावना है और आपको उनसे कुछ लाभ प्राप्त हो सकता है। हालाँकि, अपनी दुर्बल स्थिति में आपके दूसरे घर के स्वामी बृहस्पति की उपस्थिति यह दर्शाती है कि, शुरुआती महीनों के दौरान आपका व्यय भी बढ़ सकता है, जिससे इस अवधि के दौरान आपके लिए धन संचित करना थोड़ा मुश्किल हो जाए अप्रैल के मध्य से आपके छठे और आठवें घरों में अधिकतम ग्रहों की मौजूदगी इस बात को दर्शाती है कि स्वास्थ्य से संबंधित कुछ पुरानी समस्याएं एक बार फिर से शुरू हो सकती हैं। इन समस्याओं के चलते आपके खर्चे थोड़े अधिक बढ़ने की संभावना है।

इसलिए अपने स्वास्थ्य का इस दौरान ख़ास ख्याल रखें। इसके अलावा, यदि आपके पास कोई कर लंबित है, विशेष रूप से सरकार से संबंधित है, तो इन महीनों के दौरान उन्हें पूरा करने का प्रयास करें। आर्थिक राशिफल 2021 के संकेतानुसार अप्रैल से शुरू होने वाली अवधि में आपके चौथे घर में बृहस्पति की स्थिति यह दर्शाती है कि अप्रैल से सितंबर 2021 तक, आप अपने घर से संबंधित मामलों में धन और उर्जा, दोनों ही खर्च करने पड़ सकते हैं। आप में से कुछ लोग इस दौरान खुद के घर के मरम्मत कार्य में शामिल होंगे तो वहीं कुछ वृश्चिक जातक इस अवधि में किसी शुभ मौके की मेजबानी करते हुए भी नज़र आने वाले हैं, जाहिर सी बात है दोनों ही कामों में आपके खर्चें नियमित से थोड़े अधिक होने की आशंका है।

हालांकि, जुलाई और अगस्त के बीच की अवधि आपको आय का एक नियमित स्रोत भी प्रदान करेगी, जिससे आपको अपनी आर्थिक स्थिति में एक संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सितम्बर से नवंबर के महीने के दौरान आपको अचानक से लाभ मिलने की संभावना है, हालाँकि आपको इस समय किसी भी तरह के कोई भी शार्टकट लेने से बचने की सलाह दी जाती है, अन्यथा आप किसी बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं। कुल मिलाकर वृश्चिक राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 कई तरह के अवसरों से भरा एक बेहतर साल साबित हो सकता है, बस अपनी मेहनत में कोई कमी नहीं आने दें और इस साल का पूरा फायदा उठाएं।

आर्थिक राशिफल 2021 – धनु राशि

आर्थिक राशिफल 2021आर्थिक लिहाज़ से धनु राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 काफी सकारात्मक साबित होने वाला है, क्योंकि इस समय अधिकतम ग्रह उनके दूसरे घर में स्थित होंगे, जिससे उन्हें अपनी आय बढ़ाने के कई सुनहरे अवसर मिलेंगे।

यह स्थिति इस बात को भी दर्शाती है कि साल के शुरुआती कुछ महीने निवेश करने के लिए काफी शुभ साबित हो सकते हैं। ऐसा करके आप आने वाले समय के लिए खुद को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं। मार्च से अप्रैल तक शुरू होने वाले महीने आपको अपनी सुख-सुविधाओं की वस्तुओं पर भारी खर्च करने के लिए अपनी मेहनत की कमाई लुटाने में ज़रा भी नहीं सोचेंगे। नई संपत्ति खरीदने या पुरानी संपत्ति की मरम्मत या उसको पुनर्निर्मित करने के लिए कुछ धनु राशि के जातक इन महीनों के दौरान ऋण भी ले सकते हैं। इस दौरान आप अपने नियमित ख़र्चों पर भी थोड़ी लगाम लगा सकते हैं।

धनु राशि के आर्थिक भविष्यफल 2021 के अनुसार अप्रैल से सितंबर 2021 तक की अवधि में बृहस्पति आपके तीसरे घर में स्थित होगा, जो कि साफ़ तौर पर इस तरफ इशारा कर रहा है कि, इस दौरान आपका भाग्य और किस्मत आपकी मेहनत का पूरा समर्थन करते नज़र आयेंगे, जिससे आप इन महीनों के दौरान सौभाग्य प्राप्त कर सकेंगे। हालाँकि, आपके बारहवें घर में केतु की स्थिति यह बताती है कि इस पूरे वर्ष 2021 के दौरान आपको कुछ ख़र्चों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको अपने बचत पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके अलावा आप में से जो लोग विदेश से कमाई करना चाहते हैं, उन्हें कुछ अवसर प्राप्त करने के लिए साल के अंत तक इंतजार करना पड़ सकता है।

आर्थिक राशिफल 2021 – मकर राशि

आर्थिक राशिफल 2021मकर राशि के जातकों को इस पूरे वर्ष 2021 में वित्त के संदर्भ में शुभ परिणाम प्राप्त नहीं होंगे, क्योंकि बृहस्पति, जिसे समृद्धि का ग्रह जाता है वो अपनी दुर्बल अवस्था में पूरे वर्ष के अधिकांश समय में आपके लग्न ग्रह में स्थित रहने वाले हैं। आर्थिक लिहाज़ से बात करें तो साल की शुरुआत आपके लिए कुछ ख़ास नहीं रहें वाली है क्योंकि आपके लग्न भाव में अधिकतर ग्रहों की मौजूदगी इस बात की तरफ इशारा कर रही है कि इस वर्ष आपके खर्चे अधिक होंगे और आपको धन संचय करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़े इसलिए साल के शुरुआत से ही आपको धन संचय और उसके उचित उपयोग के संबंध में उचित रणनीति बनाने की सलाह दी जाती है, अन्यथा, भविष्य में आपको इसके भयंकर परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

हालाँकि मार्च के महीने से आपको कुछ नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं क्योंकि, इस दौरान विलासिता का ग्रह माने जाने वाला, शुक्र ग्रह, अपनी उच्च अवस्था में आ जायेगा, इसके अलावा बृहस्पति आपके दूसरे घर के माध्यम से गोचर के साथ, अप्रैल के महीने के दौरान आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने वाला साबित हो हालाँकि स्थिति थोड़ी काबू में होने के बावजूद इस समय के दौरान आपको पैसे की उधारी लेने देने से जितना हो सके बचने की सलाह दी जाती है।

आर्थिक राशिफल 2021 के इशारे को समझें तो प्रतियोगिताओं, खेलों और मुक़द्दमों से लाभ प्राप्त करने के लिए मई का महीना आपके लिए शुभ साबित हो जून, जुलाई के महीने आपके लिए अच्छे रहेंगे और आपको आय अर्जित करने के नए अवसर प्रदान करेंगे, हालाँकि, कोशिश करें और जितना हो सके इस दौरान अपने गुस्से पर काबू रखें, अन्यथा आपके हाथ से कई अवसर ऐसे ही निकल जायेंगे और आपको उसकी भनक भी नहीं लगेगी। इसके बाद अगस्त से लेकर नवंबर के महीने आपके लिए थोड़े तकलीफ़देह साबित हो सकते हैं क्योंकि इस दौरान आपको पैसों की तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आर्थिक मामलों पर विशेष ध्यान दें अन्यथा इसकी वजह से आपके निजी जीवन में भी कुछ परेशानियाँ आने की आशंका है। हालाँकि, वर्ष के अंतिम समय/महीने आपको नए अवसर प्रदान कर सकता है, जो आने वाले साल के लिए आपको एक ठोस आधार प्रदान करने में आपकी मदद करे।

आर्थिक राशिफल 2021 – कुम्भ राशि

आर्थिक लिहाज़ से कुम्भ राशि के जातकों के लिए साल 2021 की शुरुआत उनकी उम्मीद से एकदम विपरीत होने की उम्मीद है। साल की शुरुआत से ही, उनके लग्न भाव का स्वामी शनि, बारहवें घर में स्थित होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको अनचाहे खर्चे और नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आपके यह खर्चें और नुकसान आपकी आय घर के स्वामी बृहस्पति की दुर्बल स्थिति से और बढ़ सकते हैं। इसलिए, समय-समय पर अपने बैंक खातों पर ध्यान देना बेहतर हो इसके अलावा अपने ख़र्चों का पूरा हिसाब रखें, इस समय के दौरान बड़ी ख़रीददारी से बचें क्योंकि, इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आप आय के मामले में कहां खड़े हैं, यानि आपकी आर्थिक स्थिति कितनी मज़बूत या कमज़ोर है। साथ ही इन महीनों का सामना बिना किसी तनाव और चिंता के करें।

इसके बाद 06 अप्रैल से लेकर 14 सितम्बर 2021, स्थिति कुछ बेहतर होने की उम्मीद है क्योंकि इस दौरान बृहस्पति आपके लग्न घर में स्थित हो इस समय के दौरान आपको आपके भाग्य और किस्मत का पूरा-पूरा साथ मिलेगा जिससे आप धन संचय करने में सफल हो सकेंगे। हालाँकि फिर एक बार सितम्बर महीने के मध्य से 21 नवंबर 2021 के दौरान आपको आर्थिक पक्ष के लिहाज़ से थोड़ी उठापटक का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक भविष्यवाणी 2021 और आपके आठवें और बारहवें घर में अधिकतम ग्रहों की स्थिति से संकेत मिलता है कि, इस दौरान आपको आपके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ सकती है और आपको अपने आप को फिट रखने के लिए अपने संचित किये गए धन का एक बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ सकता है। इसलिए, स्वास्थ्य पर उचित ध्यान देना और इसके प्रति पूरी ज़िम्मेदारी निभाना साल की शुरूआत से ही बहुत महत्वपूर्ण है।

इसलिए, जैसा कि आप जानते हैं कि इन परिस्थितियों के कारण, आपको वर्ष 2021 में वित्त के संदर्भ में कुछ अनचाही परिस्तिथियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अगर आप धन संचय करने और उन उपायों को अपनाने के प्रति तत्पर हैं, जिनकी हमने ऊपर चर्चा की है, तो मार्च, अप्रैल, मई, नवंबर और दिसंबर के महीने आय और वित्त के मामले में आपको कुछ शांति या राहत प्रदान कर सकते हैं।

आर्थिक राशिफल 2021 – मीन राशि

बात करें अगर मीन राशि की आर्थिक स्थिति की तो साल 2021 की शुरुआत में मीन राशि के जातकों की आय और वित्तीय स्थिति, जनवरी से वर्ष की पहली तिमाही के दौरान यानि साल की शुरुआत से 07 अप्रैल से 2021 तक बढ़ने की संभावना है। दूसरे घर में दूसरे स्वामी मंगल की स्थिति और अपने घर में ग्यारहवें शनि शनि की स्थिति आपको पिछले निवेशों और नीतियों के माध्यम से लाभ प्राप्त करते हुए दिखाई देगी। यह अवधि आपको अलग-अलग स्रोतों से आर्थिक कमाई के अवसर भी प्रदान करेगी, जिसके परिणामस्वरूप आपके संचित धन में वृद्धि होगी।

हालाँकि, 07 अप्रैल 2021 से 14 सितंबर तक बृहस्पति आपके बारहवें घर से होकर गोचर कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप कुछ चीजें बदलने की संभावना है और आपको इन महीनों के दौरान आय के मोर्चे पर कुछ चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको स्वास्थ्य से संबंधित कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, या इस दौरान आपकी किन्ही बिना-सोचे समझे की गयी ख़रीददारी के कारण, आपके लिए धन जमा करना और बचाना मुश्किल हो जाये हालांकि, छठे घर के स्वामी के साथ सूर्य आपके दूसरे घर में अपनी उच्च स्थिति में है, यह दर्शाता है कि अप्रैल महीने के दौरान आपको पैतृक संपत्ति या कुछ मुक़द्दमों के माध्यम से लाभ मिल सकता है।

आर्थिक राशिफल 2021 के अनुसार 2 जून से 20 जुलाई 2021, के समय में आपको ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत हो सकती है क्योंकि, इस समय के दौरान आपके आय भाव का स्वामी मंगल अपनी दुर्बल स्थिति में हो इसलिए इस समय के दौरान पैसों की लेन देन या कोई भी बड़ी ख़रीददारी से जितना हो सके बचें। हालांकि, चीजें मई और जून 2021 के महीनों के दौरान सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ेगी क्योंकि चौथे घर का स्वामी बुध अपने ही घर में स्थित होगा, जिसके परिणामस्वरूप इसकी अवधि के दौरान आप कोई नई संपत्ति, भूमि या वाहन की खरीद कर सकते हैं।

आपको अपने जीवन साथी के धन में वृद्धि देखने को मिल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आप अपनी सुख-सुविधाओं की चीज़ों पर ज्यादा खर्च करेंगे। वर्ष 2021 के अंतिम महीने यानि, अक्टूबर से दिसंबर के बीच के महीने आपके लिए अच्छे रहेंगे, क्योंकि इस दौरान आपको आय अर्जित करने के कुछ सुनहरे अवसर मिल सकते हैं, जिन्हें आपने पहले किन्ही कारणवश गँवा दिया था। वर्ष के अंत में भाग्य आपके पक्ष में होगा, जो आपको आने वाले साल के लिए आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मददगार साबित हो कुल मिलाकर, वित्त के मामले में एक आपके लिए एक बेहतर वर्ष साबित होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे सबसे अधिक उपयोगी बनाने के लिए व्यवस्थित रहें।

यह भी पढ़े –

Please Share This Post

Leave a comment